top of page

24 घंटे बाद अपने आप गायब हो जाएंगे WhatsApp के मैसेज! जानिए नए फीचर के बारे में सबकुछ


फेसबुक के स्वामित्व (Facebook-owned) वाला इंस्टेंट मैसेंजिंग ऐप व्‍हाट्सऐप (WhatsApp) ने पिछले साल सबसे पापुलर डिस-अपेयरिंग मैसेज फीचर लॉन्च किया था. इसमें सात दिन बाद मैसेज अपने आप गायब हो जाने की सुविधा दी गई थी. अब खबर है कि व्‍हाट्सऐप 7 दिन बाद गायब होने वाले मैसेज के फीचर को 24 घंटे बाद ही गायब करने पर काम कर रहा है. यह एंड्राइड (Android), आईओएस (IOS) यहां तक वेब (Web) पर भी काम करेगा. इस नए फीचर के साथ ही व्‍हाट्सऐप अपने कॉम्पिटिटर ऐप्स जैसे टेलीग्राम से मुकाबला करेगा जो यूजर्स को कई विकल्प देता है.

व्‍हाट्सऐप के आने वाले इस नए फीचर के बारे में अपडेट्स को ट्रैक करने वाली वेबसाइट WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार व्‍हाट्सऐप पहले से चल रहे है 7 दिन में मैसेज अपने आप गायब होने वाले विकल्प को बंद नहीं करेगा बल्कि वो इसमें ही यूजर्स को यह अलग से ऑप्शन देगा कि वो चाहे तो सात दिन या फिर 24 घंटे में ही मैसेज को गायब करना चाहते है. मतलब यूजर्स के पास दोनों विकल्प होंगे. WABetaInfo ने एक स्क्रीनशॉर्ट भी शेयर किया है, जिसमें बताया गया है कि 24 घंटे में मैसेज गायब होने वाला ऑप्शन इनेबल/डिसेबल सेक्शन में नजर आएगा. यहां से वे पर्सनल या ग्रुप चैट के लिए इसे सिलेक्ट कर सकेंगे.

फोटो भी हो जाएंगे अपने आप गायब



पहले WhatsApp ने सिर्फ ग्रुप्स एडमिन को डिसअपेयरिंग मैसेजस का कंट्रोल दिया था. वहीं हाल ही में आईओएस अपडेट में सभी मेंबर्स जो ग्रुप से जुड़े है उन्हें भी यह राइट दे दिया गया है कि वे डिसअपरेयिंग मैसेज सेटिंग को चेंज कर सके. खबर यह भी है कि WhatsApp यह भी टेस्टिंग कर रहा है कि जिसमें फोटो भी अपने आप गायब हो जाए एंड्राइड और आईओएस दोनों में.



वॉइस नोट पर प्लेबैक स्पीड


हाल ही में यह बात भी सामने आई थी कि वॉट्सऐप (WhatsApp) यूज़र्स के लिए बहुत जल्द नया फीचर लाने की तैयारी में है जिससे वॉइस नोट की प्लेबैक स्पीड (playback speed) को चेंज किया जा सकेगा. हालांकि इसी तरह का फीचर पिछले महीने सपॉट किया गया था. WAbetaInfo के मुताबिक एंड्रॉयड के बीटा चैनल में तीन प्लेबैक स्पीड को ऐड किया गया है, जिसमें 1x, 1.5x और 2x शामिल है. जानकारी के लिए बता दें कि वॉइस मैसेज के लिए धीमी करने के लिए कोई प्लेबैक स्पीड नहीं है.

फिलहाल इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि इसका स्टेबल वर्जन कब आएगा, लेकिन कहा जा रहा है कि प्लेबैक स्पीड को आने वाले महीने में लॉन्च कर दिया जाएगा. रिपोर्ट के मुताबिक वॉट्सऐप पर वॉइस नोट्स वैसे तो डिफॉल्ट तौर नॉर्मल स्पीड से चलेंगे, और यूज़र्स को ऑप्शन को मैनुअली सेट करना होगा.

26 views0 comments
sub now hr tech.gif
Subscribe Haryana Tech YouTube Channel to get Latest Updates :-
sub now hr tech.gif
📢 Latest Government Schems :-
📢 Latest Online Forms :-