top of page

10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम जारी किया गया, इस बार कोई टॉपर नहीं और न ही किसी को फेल किया गया।



हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड :- 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम जारी किया गया, इस बार कोई टॉपर नहीं और न ही किसी को फेल किया गया।


ओपन और प्राइवेट से आवेदन करने वाले बच्चों का परिणाम होल्ड किया जाएगा।


हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा शुक्रवार दोपहर को 10वीं कक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया। बोर्ड ने इस बार सीबीएसई की तर्ज पर 10वीं का परिणाम घोषित किया है। खास बात यह है कि इस बार कोई भी टॉपर घोषित नहीं किया गया है और न ही कोई विद्यार्थी फेल हुआ है। विद्यार्थी ( https://bseh.org.in ) वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।


परिणाम स्कूलों द्वारा दी गई इंटरनल असेसमेंट के आधार पर जारी किया गया है। वहीं ओपन और प्राइवेट से आवेदन करने वाले बच्चों का परिणाम होल्ड कर लिया गया है। इसके अलावा उन बच्चों का परिणाम भी रोक लिया गया है, जिनके इंटरनल असेसमेंट के नंबर बोर्ड को नहीं मिले थे। बता दें कि 10वीं कक्षा में कुल 318373 बच्चों ने आवेदन किया था। आवेदन करने वाले 11628 बच्चे ऐसे थे, जिनकी कंपार्टमेंट थी।


■ इस तरह दिए गए नंबर:-

बच्चों को नंबर स्कूलों की इंटरनल असेसमेंट और प्रैक्टिकल में मिले नंबरों के आधार पर दिए गए। 20 नंबर की इंटरनल असेसमेंट और 20 नंबर का प्रैक्टिकल हुआ। । इसके अलावा 60 नंबर थ्योरी के माने गए हैं। अगर बच्चे को इंटरनल असेसमेंट और प्रैक्टिकल में पूरे नंबर दे देते हैं तो उसे थ्योरी में भी पूरे ही नंबर दिए गए। थ्योरी के नंबर इंटरनल असेसमेंट और प्रैक्टिकल के नंबरों के अनुपात पर ही आधारित थे।



शुक्रवार को 10वीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया। इसके लिए पहले से ही सभी तैयारी पूरी कर ली गई थीं । विद्यार्थियों को इंटरनल असेसमेंट और प्रैक्टिकल के नंबरों के आधार पर नंबर दिए गए हैं।


राजीव प्रसाद, सचिव, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड



143 views0 comments
sub now hr tech.gif
Subscribe Haryana Tech YouTube Channel to get Latest Updates :-
sub now hr tech.gif
📢 Latest Government Schems :-
📢 Latest Online Forms :-
📢 Latest Jobs :-