Subscribe Haryana Tech YouTube Channel to get Latest Updates :-
sub now hr tech.gif
Search

LPG Gas Subsidy: सब्सिडी का पैसा आपको मिल रहा है या नहीं, घर बैठे पता लगाएं… ये रहा पूरा प्रॉसेस


LPG यानी रसोई गैस के उपभोक्ताओं को पिछले कुछ महीनों में एक के बाद एक झटके लगे हैं. रसोई गैस के दाम लगातार बढ़ते गए. 1 दिसंबर 2020 के मुकाबले रसोई गैस ​सिलेंडर 215 रुपये महंगा हो चुका है. 1 दिसंबर 2020 को इसकी कीमत 594 रुपये से बढ़कर 644 रुपये की गई थी. इसके बाद 1 जनवरी को 694 रुपये, 4 फरवरी को 719 रुपये, 15 फरवरी को 769 रुपये, 25 फरवरी को 794 रुपए और फिर 1 मार्च को 819 रुपये हो गई. हालांकि 1 अप्रैल को 10 रुपये कटौती के बाद दिल्ली में इसकी कीमत 809 रुपये है.

सरकार की ओर से हर उपभोक्ता को 1 साल में 14.2 केजी के 12 सिलेंडर पर सब्सिडी (LPG Gas subsidy) दी जाती है. अगर ग्राहक इससे ज्यादा सिलेंडर लेना चाहते हैं तो उन्हें 7वें सिलेंडर से महंगा रेट लगने लगेगा. केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के मुताबिक, इसकी कीमत औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क और विदेशी विनिमय दरों में बदलाव से निर्धारित होती है. इसलिए पिछले महीनों में महंगाई बढ़ी थी. अब सरकार की कोशिश इसे कम करने की है.



बहरहाल, आपके खाते में गैस सब्सिडी के पैसे आए या नहीं? पिछले कुछ महीनों में ऐसी खबरें सामने आई थीं कि कुछ उपभोक्ताओं के गैस सब्सिडी (LPG Gas subsidy) के पैसे किसी और के खाते में ट्रांसफर हो गए. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि आपके खाते में नियमित सब्सिडी आ रही है या नहीं. बैंक अकाउंट में सब्सिडी क्रेडिट हुई है यह जानने के लिए आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं है. आप घर बैठे इसका पता लगा सकते हैं.




अपने स्मार्टफोन के ब्राउजर में सबसे पहले Mylpg.in वेबसाइट पर जाएं. यहां होम पेज पर तीन LPG सिलेंडर कंपनियों का टैब (तस्वीर के साथ) दिखेगा. अपनी कंपनी (जिसका सिलेंडर लेते हैं) का सेलेक्शन करना होगा. अगर आपने इंडेन गैस का कनेक्शन लिया है तो उसके टैब पर क्लिक करें. अब आगे नया इंटरफेस खुलेगा.


बार मैन्यू में जाकर ‘Give your feedback online’ पर क्लिक करें. वहां अपना मोबाइल नंबर, LPG कंज्यूमर आईडी, राज्य का नाम, डिस्ट्रीब्यूटर की जानकारी भर दें. अब ‘Feedback Type’ पर क्लिक करें. ‘Complaint’ विकल्प को चुनकर ‘Next’ का बटन क्लिक करें. अब यहां नए इंटरफेस में आपकी बैंक डिटेल्स सामने होंगी. डीटेल्स से पता लगेगा कि सब्सिडी की रकम आपके खाते में आई या नहीं.



82 views0 comments
hr tech sub.gif