top of page

एमडीयू की ऑनलाइन परीक्षाएं 16 जून से..


परीक्षा नियंत्रक डॉ. बलजीत सिंह सिंधु ने कहा कि जिन पाठ्यक्रमों की मार्च 2021 में ऑफ लाइन परीक्षा आयोजित की गई थी, उनके लेफ्ट आउट पात्र विद्यार्थियों की परीक्षाएं भी ऑनलाइन मोड से 16 जून से ही आयोजित की जाएंगी। पीएचडी कोर्स वर्क/एमफिल प्रथम व दूसरे सेमेस्टर तथा डिप्लोमा/सर्टिफिकेट प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं भी 16 जून से ऑनलाइन मोड से प्रारंभ होंगी।


महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (Maharishi Dayanand University) की 1 मई से आयोजित होने वाली पीजी पाठ्यक्रमों की प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं अब 16 जून से ऑनलाइन मोड से आयोजित की जाएंगी।

परीक्षा नियंत्रक डाॅ. बीएस सिन्धु ने बताया कि ऑनलाइन विवरणात्मक मोड से एमए/ एमएससी/ एमकॉम प्रथम सेमेस्टर की फुल, री-अपीयर व इंप्रूवमेंट, एमटेक/ एम.आर्क/ एम.प्लानिंग के प्रथम सेमेस्टर की फुल व री-अपीयर, एम.फार्मा/ एलएलएम/ एमएचएमसीटी/ एमटीटीएम/ एम.लिब के प्रथम सेमेस्टर की फुल व री-अपीयर, एमबीए ऑल स्ट्रीम के प्रथम सेमस्टर की फुल व री-अपीयर, पीजी पंच वर्षीय समेकित पाठ्यक्रमों- अंग्रेजी, इकोनोमिक्स, कामर्स, लोक प्रशासन व गणित के प्रथम सेमेस्टर की फुल, री-अपीयर, इंप्रूवमेंट, एमसीए तीन वर्षीय व दो वर्षीय के प्रथम सेमेस्टर की फुल व री-अपीयर तथा तीसरे सेमेस्टर(लेटरल-एन्ट्री केवल रेगुलर), एमएफए छह वर्षीय समेकित पाठ्यक्रम के प्रथम सेमस्टर की फुल, री-अपीयर व इंप्रूवमेंट, अंग्रेजी पंच वर्षीय समेकित पाठ्यक्रम के सातवें सेमेस्टर की फुल, री-अपीयर व इंप्रूवमेंट तथा एमएड/एमएड स्पेशल एजुकेशन के प्रथम सेमेस्टर की फुल व री-अपीयर की परीक्षाएं 16 जून से प्रारंभ होंगी।


परीक्षा नियंत्रक डॉ. बलजीत सिंह सिंधु ने कहा कि जिन पाठ्यक्रमों की मार्च 2021 में ऑफ लाइन परीक्षा आयोजित की गई थी, उनके लेफ्ट आउट पात्र विद्यार्थियों की परीक्षाएं भी ऑनलाइन मोड से 16 जून से ही आयोजित की जाएंगी। पीएचडी कोर्स वर्क/एमफिल प्रथम व दूसरे सेमेस्टर तथा डिप्लोमा/सर्टिफिकेट प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं भी 16 जून से ऑनलाइन मोड से प्रारंभ होंगी। डाॅ. सिंधु ने बताया कि पीजी प्रथम सेमेस्टर की प्रैक्टिल परीक्ष्ााएं दूसरे सेमेस्टर की प्रैक्टिल परीक्षाओं के साथ आयोजित की जाएंगी, जिसके बारे में परीक्षा नियंत्रक कार्यालय गाइडलाइंस जारी करेगा। उपरोक्त परीक्षाओं की डेटशीट, ऑनलाइन मोड आयोजन संबंधित गाइडलाइंस तथा एसओपी विश्वविद्यालय वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी।

छात्र नेता दीपक धनखड़ ने मांग की है कि गत परीक्षाओं को मद्देनजर रखते हुए इस बार यूनिवर्सिटी प्रशासन ने ऑनलाइन परीक्षा के लिए डेमो देना चाहिए। ताकि छात्र परीक्षाओं को लेकर सभी प्रकार की तैयारियां कर सकें। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में नेटवर्क की समस्याएं होना आम बात है। इसलिए जो छात्र ऑनलाइन परीक्षाएं न दें पाएं। उन्हें बाद में ऑफलाइन का भी विकल्प दिया जाए।


सभी University के Latest Updates सबसे पहले प्राप्त करने के लिए Whatsapp Group यहां Join करें:-

👇👇👇👇👇👇👇👇👇


60 views0 comments
sub now hr tech.gif
Subscribe Haryana Tech YouTube Channel to get Latest Updates :-
sub now hr tech.gif
📢 Latest Government Schems :-
📢 Latest Online Forms :-
📢 Latest Jobs :-