Subscribe Haryana Tech YouTube Channel to get Latest Updates :-
sub now hr tech.gif
Search

Android और iPhone में WhatsApp कॉल ऐसे करें रिकॉर्ड, जानें ये आसान ट्रिक

आईफोन और एंड्रॉयड फोन पर वॉट्सऐप कॉल रिकॉर्ड करने के लिए आपको कुछ आसान से तरीके अपनाने होंगे और आपकी कॉल रिकॉर्ड हो जाएगी.

कई बार हम फोन पर बातचीत करते समय किसी जरूरी कॉल को रिकॉर्ड करना चाहते हैं. नॉर्मल कॉल तो आसानी से रिकॉर्ड हो जाती है क्‍योंकि आपके मोबाइल फोन में इनबिल्‍ट कॉल रिकॉर्डर ऐप होता है. लेकिन वॉट्सऐप (WhatsApp) कॉल को रिकॉर्ड करना थोड़ा ट्रिकी होता है. इसके लिए थर्ड पार्टी ऐप की जरूरत पड़ती है.


iPhone में ऐसे रिकॉर्ड करें WhatsApp कॉल

आईफोन (iPhone) में वॉट्सऐप (WhatsApp) कॉल रिकॉर्ड करना मुश्किल है. इसमें वीडियो कॉल को तो आप इनबिल्‍ट स्‍क्रीन रिकॉर्डर से आसानी से रिकॉर्ड कर सकते हैं, लेकिन ऑडियो कॉल्‍स को रिकॉर्ड करने के लिए आपको मैक और एक एक्‍स्‍ट्रा फोन की जरूरत पड़ेगी जिसमें वॉट्सऐप हो.

-कॉल रिकॉर्ड करने के लिए आईफोन (iPhone) को मैक के साथ लाइटनिंग केबल के साथ कनेक्‍ट करें.


-अगर आप पहली बार दोनों डिवाइस को कनेक्‍ट कर रहे हैं, तो ट्रस्‍ट दिस कम्‍प्‍यूटर (Trust This Computer) के नोटिफिकेशन पर क्लिक करना होगा.


-इसके बाद अपने मैक पर क्विक टाइम (QuickTime) को ओपन करें. इसके बाद फाइल में जाकर न्‍यू ऑडियो रिकॉर्डिंग पर क्लिक करें.

-जब आप क्विक टाइम (QuickTime) में रिकॉर्ड बटन पर जाएंगे, तो इस बटन के सामने एक ऐरो नीचे की तरफ पॉइंट करता हुआ दिखेगा. यहां आईफोन (iPhone) के ऑप्‍शन को चुनें.

-क्विक टाइम (QuickTime) में रिकॉर्ड बटन को टैप करें. अब अपने आईफोन (iPhone) से अपने एक्‍स्‍ट्रा फोन पर वॉट्सऐप कॉल (WhatsApp Call) करें.

-कॉल कनेक्ट हो जाने पर ऐड यूजर के आइकन को चुनें और उस पर्सन को सेलेक्ट करें जिसकी बातचीत को आप रिकॉर्ड करना चाहते हैं. बात खत्म हो जाने के बाद कॉल डिस्कनेक्ट कर दें. QuickTime की रिकॉर्डिंग को भी बंद कर दें. फाइल को मैक पर सेव कर लें.


-यहां आपको ये भी बता दें कि इसमें आप कॉल को बिना जानकारी के रिकॉर्ड नहीं कर सकते हैं.

Android फोन में WhatsApp कॉल रिकॉर्ड करने का तरीका

-एंड्रॉयड फोन पर कॉल रिकॉर्ड करने के लिए आपको एक थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ेगी. इसे आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

-इस सॉफ्टवेयर का नाम है, Cube Call Recorder है. इससे आप VoIP कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं. ये सभी डिवाइस पर काम नहीं करता है.

-Cube Call Recorder ऐप को इंस्टॉल करने के बाद इसे ओपन करें. इसके बाद वॉट्सऐप ओपन करें. उस व्यक्ति को कॉल करें जिसकी बातचीत आप रिकॉर्ड करना चाहते है.

-अगर बातचीत के दौरान Cube Call विजेट शो हो रहा और लाइट आ रही है, तो ये काम कर रहा है.


1 view0 comments
hr tech sub.gif
sub now hr tech.gif