top of page

पीएम किसान लाभार्थियों को E-KYC करना जरूरी, ऐसे करें घर बैठे ऑनलाइन e-KYC , पूरी प्रोसेस यहां देखें


PM kisan e kyc online 2022 :

पीएम किसान योजना लेटेस्ट अपडेट यदि आप एक किसान है और केंद्र की मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई । PM Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ उठा रहे है, तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है । जी हाँ पीएम किसान योजना में बड़ा बदलाव किया गया है। सरकार द्वारा PM KISAN Yojna में सभी रजिस्टर्ड (पंजीकृत) किसानों के लिए e-KYC आधार अनिवार्य कर दिया है।


यदि आप चाहते है की आपको आगे भी पीएम किसान स्कीम का लाभ पहले की तरह मिलता रहे, तो इसके लिए आपको जल्द से जल्द अपना e-KYC करवाना होगा । ऐसा नही करने पर आपकी अगली क़िस्त (PM Kisan Samman Nidhi 11th Installment) लटक सकती है ।


जैसा की आप लोगों को पता ही होगा की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के जरिये केंद्र सरकार द्वारा किसानों को सालाना दो -दो हजार रुपये की तीन किस्तों में कुल 6000 रुपये की राशि प्रदान की जाती है । योजना की शुरुआत से अब तक कुल दस किस्तें जारी की जा चुकी है।


पीएम किसान ऑनलाइन कैसे करें ईकेवाईसी? (How to Complete e-KYC in PM Kisan Yojana in Hindi)


केंद्र सरकार ने PM KISAN योजना में रजिस्टर्ड किसानों के लिए e-KYC आधार अनिवार्य कर दिया है। पोर्टल पर दी गई जानकारी के मुताबिक आधार आधारित ओटीपी प्रमाणीकरण के लिए “किसान कॉर्नर में ईकेवाईसी” विकल्प पर क्लिक करें और बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए अपने नजदीकी CSC केंद्र से संपर्क।


इसके अलावा आप स्वयं घर बैठे भी अपने मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर की मदद से इसे पूरा कर सकते हैं। आइये जाने ! स्टेप बाई स्टेप PM Kisan e-KYC ऑनलाइन कैसे करें…..


स्टेप-1. :- PM Kisan e kyc करने के लिए सबसे पहले आपको किसान सम्मान निधि के ऑफिसियल पोर्टल https://pmkisan.gov.in पर जाकर जाना होगा।


स्टेप-2:- अब यहाँ आपको Farmers Corner का विकल्प दिखाई देगा ।


स्टेप-3 :- फार्मर कार्नर में सबसे ऊपर आपको eKYC लिखा दिखाई दे रहा होगा , जैसा की आप नीचे इमेज में देख पा रहे है। अब आप यहाँ eKYC पर क्लिक करें


स्टेप-4 :- ईकेवाईसी पर क्लिक करते ही आपके सामने Aadhar Ekyc का पेज खुल जाएगा । अब आपको यहाँ Aadhaar No. बॉक्स में अपने आधार कार्ड का नंबर और Image Text बॉक्स में आगे दिख रहे Text को दर्ज कर Search बटन पर क्लिक कर देना है ।


स्टेप-5 :- अब आपके सामने Aadhar Ekyc का एक और नया पेज खुलेगा , यहाँ आपको अपना आधार से लिंक हुआ मोबाइल नंबर दर्ज करना है और उसके बाद Get OTP पर क्लिक करना होगा ।


स्टेप-6 :-ऐसा करते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का OTP (वन टाइम पासवर्ड) आ जाएगा, मोबाइल में आये ओटीपी को दर्ज करें और Submit For Authorization पर क्लिक कर दें।


स्टेप -7 :- अगर आपने पूरी प्रक्रिया ठीक से की है, तो eKYC पूरी हो जाएगी और EKYC Sucessfully Submitted लिखा आ जाएगा , वरना Invalid लिखा आएगा।


निष्कर्ष :-


पीएम किसान योजना में ई-केवाईसी कैसे पूरा करें : इस ब्लॉग पोस्ट में हमने पीएम किसान निधि योजना से जुड़े तकरीबन 12 करोड़ से ज्यादा लाभार्थी किसानों हाल ही में कृषि विभाग द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना में किये गये बदलाव की जानकारी प्रदान की है। आपने जाना की आप किस प्रकार घर बैठे अपने मोबाइल फोन के जरिये ऑनलाइन ई-केवाईसी के कार्य को पूरा है । एक बार फिर से आपको बता दे की PM Kisan में e kyc को पूरा किये बगैर आपकी 2000 रुपये की अगली किस्त लटक सकती है। केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में e kyc को अनिवार्य कर दिया है।

13 views0 comments
sub now hr tech.gif
Subscribe Haryana Tech YouTube Channel to get Latest Updates :-
sub now hr tech.gif
📢 Latest Government Schems :-
📢 Latest Online Forms :-
📢 Latest Jobs :-
📢 Latest Government Services :-
1
2
📢 Latest Online Offers :-
📢 Latest News :-
bottom of page