Subscribe Haryana Tech YouTube Channel to get Latest Updates :-
sub now hr tech.gif
Search

Emergency में ऐसे करें पैसों का इंतजाम, तुरंत अकाउंट में आ जाएगी रकम


देश में कोरोना (Coronavirus ) की दूसरी लहर ने हम सभी के सामने नई चुनौतियां खड़ी कर दी है. ऐसे में अगर अचानक आपको पैसों की जरूरत आ पड़ी तो आप क्या करेंगे.


पिछली बार जब कोरोना ने अपना कहर बरपाया था लोगों ने जरूरतें पूरी करने के लिए अपनी सेविंग्स को खर्च कर दिया था. इसीलिए एक्सपर्ट हमेशा ये सलाह देते हैं कि आप एक Contingency Fund बनाकर रखें, जो कि आपकी 6 महीने की सैलरी के बराबर होनी चाहिए.

इमरजेंसी में घबराएं नहीं, ऐसे मिलेगा तुरंत लोन

मुश्किलें डोर बेल बजाकर नहीं आती हैं, मेडिकल इमरजेंसी आपकी सारी सेविंग्स चुटकियों में खत्म कर देगी. यहां मकसद आपको डराने का नहीं बल्कि भविष्य की चुनौतियों के लिए पहले से तैयार करने का है. फिर भी अगर आपके सिर पर ऐसी कोई इमरजेंसी आए तो घबराएं नहीं, हम आपको बताने जा रहे हैं वो कुछ तरीके जिसके जरिए आप तुरंत पैसों का इंतजाम कर सकते हैं.


1. FD पर लोन

अगर आपने कोई फिक्स्ड डिपॉजिट करा रखा है तो आप इसको गिरवी रखकर किसी भी इमरजेंसी के लिए लोन ले सकते हैं. आप डिपॉजिट लोन का 90 से 95 परसेंट तक लोन ले सकते हैं. ये अपनी अचानक आई जरूरतों को पूरा करने के लिए सबसे बढ़िया तरीका माना जाता है, इसमें आपको अपनी FD तोड़ने की जरूरत नहीं होती है, इसमें मार्जिन अमाउंट भी बहुत कम होता है. आमतौर पर ऐसे लोन पर बैंक्स FD रेट से सिर्फ 2 परसेंट ज्यादा ब्याज वसूलते हैं.

2. शेयर, म्यूचुअल फंड्स पर लोन

अगर आप शेयर्स में पैसे लगाते हैं या फिर म्यूचुअल फंड्स खरीद रखे हैं. तो आप इस पर भी लोन ले सकते हैं. आपको शेयर बेचने या फिर म्यूचुअल फंड्स को बेचने की जरूरत नहीं है. बैंक्स आमतौर पर शेयर और म्यूचुअल फंड की कुल वैल्यू का 50 परसेंट तक लोन मिल जाता है, जैसे अगर आपके शेयरों की कुल वैल्यू 10 लाख है, तो 5 लाख का लोन आपको आसानी से मिल जाएगा. लेकिन इस पर ब्याज पर्सनल लोन की तर्ज पर ही लिया जाता है.

3. प्री-अप्रूव्ड लोन

आपने देखा होगा कि आपके जिस अकाउंट में सैलरी आती है उसमें प्री-अप्रूव्ड लोन का ऑफर होता है. बैंक्स आमतौर पर अपने सैलरी अकाउंट होल्डर्स को प्री अप्रूव्ड लोन ऑफर करते हैं, आप चाहें तो इमरजेंसी में इसे भी ले सकते हैं. बैंक्स इस पर कम ब्याज लेते हैं, प्रोसेसिंग बहुत तेज होती है. क्योंकि बैंक को आपकी सेविंग्स, क्रेडिट हिस्ट्री सबकुछ पता होता है इसलिए डॉक्यूमेंट की भी ज्यादा मारामारी नहीं होती है, पैसा तुरंत आपके अकाउंट में आ जाता है.

4. गोल्ड लोन

अगर आपके घर में सोने के गहने पड़े हैं या कुछ और जिसे आप गिरवी रख सकते हैं तो आपको लोन बड़ी आसानी से मिल सकता है. कई बार तो ऐसे लोन महज घंटे भर के अंदर मिल जाते हैं. इन पर ब्याज भी पर्सनल लोन के मुकाबले काफी कम होता है, क्योंकि ये सिक्योर्ड लोन की श्रेणी में आता है. बैंक्स लोन प्रीपेमेंट पर फ्लेक्सिबल ऑप्शन भी देते हैं. गोल्ड वैल्यू का 90 परसेंट तक आप लोन हासिल कर सकते हैं.

29 views0 comments
hr tech sub.gif