Subscribe Haryana Tech YouTube Channel to get Latest Updates :-
sub now hr tech.gif
Search

हरियाणा -बुलेट के पटाखे पड़े महंगे , पिछले 4 दिनों मे कटे 23 लाख के चालान


बुलेट के पटाके बजाने वालों की अब खेर नहीं . क्योंकि अब इनको पटाके बजाने पड़ रहे है महंगे ,जानकारी अनुसार महज चार दिन में यातायात पुलिस ने पटाखे बजाने वाले बुलेट चालकों पर 23 लाख 67 हजार का जुर्माना लगाया है


सभी बुलेट जब्त कर लिए गए गई. जुर्माना की गई राशि भरने के बाद किसी विशेषज्ञ मैकेनिक को दिखाने के बाद ही मोटरसाइकिल वापस की जाएंगी. क्योंकि , पटाखे की आवाज के लिए दो हजार रुपये जुर्माना तय किया गया है, तो भी बुलेट मोटरसाइकिल पर चलने वाले अधिकतर बिना हेलमेट चलते हैं, कई बिना लाइसेंस, आरसी, प्रदूषण या इंश्योरेंस के होते हैं. इसलिए चालान की राशि बढ़ जाती है. पुलिस का यह अभियान अभी भी जारी है.


यातायात पुलिस ने पुलिस आयुक्त के निर्देश पर ऐसी मोटरसाइकिल के खिलाफ अभियान शुरू किया गया है .पिछले चार दिन के अंदर करीब 86 बुलेट बाइक के चालान किए गए हैं. इस दौरान बाइक चालकों और पुलिसकर्मियों के बीच बहस और नोकझोंक भी हुई. कई मोटरसाइकिल चालक मानने केा तैयार ही नहीं थे कि उनकी मोटरसाइकिल में ऐसी आवाज निकलती है.


यातायात थाना प्रभारी राजीव कुमार ने बताया कि बुलेट मोटरसाइकिलों में पटाखे जैसी आवाज निकाले जाने की शिकायत मिल रही थीं. युवा साइलेंसर को माडिफाई कराकर ऐसा कर लेते हैं कि एक्सीलेटर घुमाने पर उसमें से पटाखे जैसी जोरदार आवाज आती है. अचानक आवाज से बुजुर्गों व हृदय के मरीजों को काफी परेशानी होती है. वे घबरा जाते हैं और काफी देर तक संभल नहीं पाते. इसलिए ऐसी मोटरसाइकिल के खिलाफ अभियान चलाने का निर्णय लिया।

सभी थाना क्षेत्रों में अलग-अलग जगह नाकेबंदी कर अभियान चलाया जा रहा है. प्रत्येक बुलेट मोटरसाइकिल को अच्छी तरह जांच पड़ताल के बाद ही जाने दिया जाता है. जिसमें भी पटाखे की आवाज आती है, उसका चालान कर जब्त कर लिया जाता है.


-ओपी सिंह, पुलिस आयुक्त, फरीदाबाद


49 views0 comments
hr tech sub.gif
sub now hr tech.gif