Subscribe Haryana Tech YouTube Channel to get Latest Updates :-
sub now hr tech.gif
Search

परिवार पहचान पत्र में कम आय दिखाने वालो पर गिरेगी गाज, कमेटी सदस्य करेंगे जांच


परिवार पहचान पत्र में दी गई आय की जांच होगी. जांच का कार्य समग्र शिक्षा विभाग के एबीआरसी व बीआरपी करेंगे, जिसके लिए एबीआरसी व बीआरपी को खंड स्तर पर प्रशिक्षण दिया जाएगा. सिरसा जिले में इसके लिए 186 एबीआरसी व बीआरपी की ड्यूटी लगाई गई है. गौरतलब है कि परिवार पहचान पत्र योजना के तहत सिरसा में करीब 3 लाख आठ हजार अड़सठ परिवारों की आईडी बन चुकी है. इन परिवारों के 12 लाख 51 हजार 823 सदस्यों का डाटा साईट पर अपलोड होगा. जिनमें से 11 लाख 30 हजार 838 का डाटा अपलोड हो चुका है.


कम दिखाई गई है इनकम :-

परिवार पहचान पत्र में आय का पूरा ब्यौरा देना होता है. इनमें से कई परिवारों ने बहुत कम आय दिखाई है. सूत्रों के अनुसार कई परिवार पहचान पत्र में 25 हजार से भी कम इनकम का ब्यौरा दिया गया है. जबकि ऐसे परिवारों की आय बहुत ज्यादा है. एबीआरसी व बीआरपी इनकम की गहनता से जांच करेंगे. परिवार पहचान पत्र में इनकम की जांच करने के लिए एबीआरसी व बीआरपी को खंड स्तर पर प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिसके लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने ड्यूटी लगा दी है.

समग्र शिक्षा अभियान जिला परियोजना अधिकारी बूटाराम ने कहा कि परिवार पहचान पत्र में इनकम का जो ब्यौरा दिया गया है,उसकी जांच होगी. इसके लिए जिला उपायुक्त प्रदीप कुमार ने बैठक करके निर्देश जारी किए हैं. इस कार्य के लिए एबीआरसी व बीआरपी की ड्यूटी लगाई गई है.

120 views0 comments
hr tech sub.gif