Subscribe Haryana Tech YouTube Channel to get Latest Updates :-
sub now hr tech.gif
Search

कहीं आपका ई-चालान तो नहीं कट गया? जानिए कैसे करें चैक, घर बैठे होगा पेमेंट


भारत में ट्रैफिक नियम कड़े हो गए है. किसी भी तरह के यातायात के नियमों का उल्लंघन होने पर ई-चालान काट दिया जाता है. कई बार तो हमें इस चालान का पता भी नहीं लगता. इसके बारे में बस रजिस्टर्ड नंबर पर एसएमएस के जरिए सूचना दी जाती है.

जानकारी के लिए बता दें कई बार ऐसा देखा गया है कि नंबर गलत होने या बंद होने के चलते वाहन मालिक को चालान काटे जाने की जानकारी नहीं मिल पाती. ऐसे में कई बार ई-चालान आखिरी तारीख तक नहीं भरा जाता, जिसके लिए भारी जुर्माना या जेल तक हो सकती है. ऐसे में बेहतर उपाय यह है की आप खुद ऑनलाइन चेक कर लें कि आपके वाहन पर कोई पेंडिंग चालान तो नहीं है. आज हम आपको ऑनलाइन ई- चालान पेंडिंग पड़ा है या गलती से कट गया हो इसका घर बैठे पता करने का तरीका बताने जा रहे हैं.


जानिए कैसे चेक करें ऑनलाइन चालान


– ऑनलाइन चालान चेक करने के लिए आपको सरकारी वेबसाइट echallan.parivahan.gov.in पर जाना होगा. – यहां आपको Check Challan Status का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें. – यहां क्लिक करने से एक नया पेज खुलेगा। जहां तीन विकल्प- चालान नंबर, व्हीकल नंबर और DL नंबर दिए जाएंगे. – यहां आपको व्हीकल नंबर का ऑप्शन चुनना होगा. – अब आपको अपने वाहन का नंबर दर्ज करने के बाद Chassis या Engine नंबर में से कोई एक दर्ज करना होगा. – नीचे दिए गए कैप्चा को डालकर Get Details पर क्लिक करें. – अगर आपके वाहन पर कोई ई-चालान काटा गया है तो उसकी डीटेल्स सामने आ जाएंगी.


जानिए ई-चालान कैसे भरें ऑनलाइन:-


– अगर आपके चालान की डिटेल्स आ गई हैं तो आप तुरंत ही इसका ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं. – इसके लिए आपको चालान के साथ दिए गए Pay Now के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. – इसके बाद आपसे वह फोन नंबर मांगा जाएगा, जो आपके खाते से लिंक है. – नंबर दर्ज करने के बाद Get OTP पर क्लिक करें. – OTP दर्ज करके अपने मोबाइल नंबर को वैरिफाई करें. – अब ई-चालान पेमेंट की वेबसाइट ओपन होगी, यहां Next पर क्लिक करें. – अब आपसे पेमेंट कंफर्मेशन के लिए पूछा जाएगा, Proceed पर क्लिक करें. – अब आपके सामने ऑनलाइन पेमेंट करने के अलग-अलग तरीके आ जाएंगे. – अपनी सुविधानुसार कोई एक तरीका चुन लें और पेमेंट कर दें.




17 views0 comments
hr tech sub.gif