Subscribe Haryana Tech YouTube Channel to get Latest Updates :-
sub now hr tech.gif
Search

स्कूल-कॉलेज 31 तक बंद, सोशल गैदरिंग बैन’, CM ने जारी किए नए दिशा-निर्देश


सीएम अमरिंदर ने सभी जिलों में माइक्रो कंटेनमेंट इलाके बनाने की स्ट्रेटजी फिर से लागू करने के आदेश जारी किए हैं.

पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए नए दिशा-निर्देश किए जारी किए हैं. शैक्षिक संस्थानों को 31 मार्च तक बंद करने का निर्देश भी इसमें शामिल किया गया है. इसके साथ ही सिनेमा हॉल की कैपेसिटी को 50% तक किया गया है. 11 सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में नाइट कर्फ्यू के साथ ही सोशल गैदरिंग पर पूरी तरह से बैन लागू किया गया है.

अंतिम संस्कार और उसके बाद होने वाले तमाम कार्यक्रमों के साथ ही शादी समारोह में सिर्फ 20 लोगों के जुटने की इजाजत दी गई है. सभी जिलों में माइक्रो कंटेनमेंट इलाके बनाने की स्ट्रेटजी फिर से लागू करने का आदेश भी जारी किया गया है. पंजाब में रोजाना कम से कम 35000 लोगों की टेस्टिंग का निर्देश भी दिया गया है. इसके साथ ही पंजाब के सभी सुविधाओं से संपन्न अस्पतालों को फिर से कोरोना के वार्ड और बेड लगाने के साथ ही गैर जरूरी सर्जरियों को फिलहाल टालने के निर्देश जारी किए गए हैं. शॉपिंग मॉल्स में एक बार में सिर्फ 100 ही लोगों को अंदर जाने की इजाजत दी गई है.


लोगों से ये है सरकार की अपील

पंजाब के लोगों से अगले 2 हफ्ते तक तमाम सोशल कार्यक्रमों को न आयोजित करने का निवेदन सरकार की तरफ से किया गया है, जिससे कोरोना के ट्रांसमिशन को रोका जा सके. लोगों से अपील की गई है कि वो अपने घर में एक बार में 10 से ज्यादा विजिटर ना बुलाएं. पंजाब में अगले हफ्ते से हर शनिवार को सुबह 11 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक मौन रखने का भी निवेदन सरकार ने किया है, जिससे कोरोना के दौरान जान गंवा रहे लोगों को श्रद्धांजलि दी जा सके.

अब 12 जिलों में नाइट कर्फ्यू

पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रशासन को आदेश दिए हैं कि स्थानीय पब्लिक के साथ मिलकर अलग-अलग कार्यक्रम चलाकर लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के प्रति जागरूक किया जाए. कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित लुधियाना, जालंधर, पटियाला मोहाली अमृतसर, होशियारपुर, कपूरथला, नवांशहर, फतेहगढ़ साहिब, रोपड़ और मोगा कुल 12 जिलों में रात 9:00 से सुबह 5:00 बजे तक नाइट कर्फ्यू बना रहेगा. ये तमाम गाइडलाइन अगले 2 हफ्तों तक जारी रहेंगी. दो हफ्तों के बाद सरकार सिचुएशन को एक बार फिर से रिव्यू करेगी.

पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पंजाब के तमाम प्राइवेट और सरकारी अस्पतालों और अन्य हेल्थ केयर फैसिलिटी दे रहे संस्थानों से निवेदन किया है, कि वो 31 मार्च तक हफ्ते के सातों दिन रोजाना कम से कम 8 घंटे तक लोगों को वैक्सीनेट करें. इसके साथ ही 891 प्राइवेट हेल्थ फैसिलिटी दे रहे संस्थान, जहां पर अब वैक्सीनेशन नहीं हो सका है, उनसे स्थानीय प्रशासन को संपर्क बनाने और वैक्सीनेशन सुचारू करने के आदेश दिए गए हैं.

सीएम की राजनीतिक पार्टियों से अपील

सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने तमाम राजनैतिक पार्टियों से निवेदन किया है, कि वो इंडोर में होने वाली रैलियों में 100 लोगों से ज्यादा की भीड़ इकट्ठी ना करें, जबकि खुले में आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों और रैलियों में 200 से ज्यादा की भीड़ इकट्ठी ना हो. पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह के इस ऐलान के बाद रविवार को मोगा में होने जा रही अरविंद केजरीवाल की किसान महापंचायत पर सवाल उठ रहे हैं. अब सवाल ये है कि क्या अरविंद केजरीवाल उस कार्यक्रम में शामिल होंगे या नहीं.

31 तक सभी राजनीतिक कार्यक्रमों पर रोक

पंजाब में सत्ताधारी कांग्रेस ने 31 मार्च तक कोई भी राजनीतिक रैली आयोजित नहीं करने का ऐलान किया है. इसके साथ ही तमाम राजनीतिक कार्यक्रमों को होल्ड पर डाला गया है. कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अमृतसर के डीसी और शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के साथ ही दुर्गियाना मंदिर के मैनेजमेंट से निवेदन किया है कि वह स्वर्ण मंदिर, दुर्गियाना मंदिर और अन्य धार्मिक स्थलों पर दर्शन के लिए आ रहे लोगों को मास्क पहनने के लिए प्रेरित करें. पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने डीजीपी और हेल्थ डिपार्टमेंट को ऐसे लोगों को तुरंत ही नजदीकी RT-PCR टेस्टिंग सेंटर ले जाने के निर्देश दिए हैं, जो कि बिना मास्क लगाए घूमते हुए पाए जाते हैं.

174 views0 comments
hr tech sub.gif
sub now hr tech.gif